Thursday, October 8, 2026

Income Tax Filing Alert: ITR-3 Online Filing Begins — Are You Eligible? What’s New This Year | Personal Finance News

Date:

नई दिल्ली: आयकर दाखिल करना सिर्फ पेशेवरों और व्यवसाय के मालिकों के लिए आसान हो गया। आयकर विभाग ने अब मूल्यांकन वर्ष 2025-26 के लिए अपने आधिकारिक ई-फाइलिंग पोर्टल पर ऑनलाइन फाइलिंग के लिए आईटीआर -3 फॉर्म को सक्षम किया है। इसका मतलब यह है कि व्यवसाय या पेशे से कमाने वाले करदाता अब किसी भी ऑफ़लाइन फ़ाइलों को अपलोड करने की आवश्यकता के बिना, अपने रिटर्न को पूरी तरह से ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं।

ITR-3 फाइल करने के लिए कौन पात्र है?

– व्यवसाय स्वामी: यदि आप अपना खुद का व्यवसाय चलाते हैं या स्व-नियोजित हैं।

– पेशेवर: डॉक्टर, वकील, सलाहकार, आदि, पेशे से आय अर्जित करना।

– एक फर्म में भागीदार: यदि आप एक फर्म में एक भागीदार हैं (एलएलपी को अलग से फाइलिंग को छोड़कर)।

– कंपनी के निदेशक: यदि आप किसी कंपनी में निदेशक हैं।

– अनलस्टेड शेयरों में निवेशक: अनलस्टेड इक्विटी शेयर होल्डिंग? ITR-3 की आवश्यकता है।

– पूंजीगत लाभ वाले लोग: यदि आपने संपत्ति, स्टॉक, म्यूचुअल फंड, आदि बेचा है।

– विदेशी आय या संपत्ति: विदेशी बैंक खाते या निवेश शामिल हैं।

– किराये + वेतन + अन्य आय कॉम्बो: खासकर अगर आपकी कुल आय 50 लाख रुपये से अधिक हो।

-जब आपकी आय ITR-1, ITR-2, या ITR-4 में फिट नहीं होती है।

AY 2025-26 के लिए ITR-3 में नया क्या है

यदि आपने 23 जुलाई, 2024 को या उसके बाद इक्विटी म्यूचुअल फंड या सूचीबद्ध शेयर बेचे हैं, तो करों में अधिक भुगतान करने के लिए तैयार रहें। इस तरह की बिक्री पर दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ (LTCG) पर अब 12.5 प्रतिशत पर कर लगाया जाएगा, जबकि अल्पकालिक पूंजीगत लाभ (STCG) पर 20 प्रतिशत पर कर लगाया जाएगा।

इसके विपरीत, यदि बिक्री इस तिथि से पहले हुई थी, तो LTCG के लिए 10 प्रतिशत की पुरानी, कम कर की दर और STCG के लिए 15 प्रतिशत अभी भी लागू होगी। करदाताओं को अब इन लाभों को अलग से रिपोर्ट करने की आवश्यकता है, 23 जुलाई से पहले और बाद में बेची गई संपत्ति के बीच अंतर करना। समय सीमा के लिए, उन लोगों को ऑडिट की आवश्यकता नहीं है, जिन्हें 15 सितंबर, 2025 तक अपने रिटर्न को दर्ज करना होगा। व्यक्तियों या व्यवसायों के लिए जिन्हें ऑडिट की आवश्यकता है, आईटीआर फाइलिंग की समय सीमा 31 अक्टूबर को है, 30 सितंबर तक ऑडिट रिपोर्ट के साथ।

आप ITR-3 ऑनलाइन कहां फाइल कर सकते हैं?

यदि आप ITR-3 को फाइल करने के लिए पात्र हैं, तो आप incetax.gov.in पर आधिकारिक आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल में लॉग इन कर सकते हैं और पूरी प्रक्रिया को डिजिटल रूप से पूरा कर सकते हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पूंजीगत लाभ कर नियमों में हाल के बदलावों के कारण, नई कर संरचना को प्रतिबिंबित करने के लिए आईटीआर रूपों को काफी अद्यतन किया जाना था।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

RBI Bulletin says Indian economy remains resilient but global risks are rising

India’s economy remains resilient despite a worsening global backdrop,...

12 years of Make in India: What worked, what’s unfinished and what comes next

India has made visible gains in manufacturing over the...

Why India did not sign an FTA with China, according to Piyush Goyal

India had signed trade agreements with economies such as...

EU regulations could push up costs and hurt European businesses, Piyush Goyal says

Commerce and Industry Minister Piyush Goyal has warned that...