Thursday, October 8, 2026

Income tax return: Can you skip ITR filing if your income is below the exemption limit? check rules here

Date:

कई करदाताओं का मानना ​​है कि यदि उनकी आय छूट सीमा से कम है तो उन्हें आयकर रिटर्न दाखिल करने की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि दाखिल करना अनिवार्य नहीं हो सकता है, लेकिन ऐसा करने से कई वित्तीय और व्यावहारिक लाभ मिल सकते हैं।

मूल छूट सीमा क्या है?

आयकर छूट सीमा इस पर निर्भर करती है कि करदाता कौन सी कर व्यवस्था चुनता है:

नई कर व्यवस्था

  • तक की आय ₹4 लाख कर मुक्त है।
  • के बीच कमाई ₹4 लाख और ₹8 लाख पर 5% कर लगता है, उच्च आय वर्ग के लिए कर दरें धीरे-धीरे बढ़ रही हैं।
  • 30% की उच्चतम दर आय से अधिक होने पर लागू होती है ₹24 लाख.

पुरानी कर व्यवस्था

  • मूल छूट सीमा है ₹2.5 लाख.
  • से आय ₹2.5 लाख से ₹5 लाख पर 5% टैक्स लगता है,
  • के बीच आय ₹5 लाख और ₹10 लाख पर 20% कर की दर लगती है,
  • आय ऊपर ₹10 लाख पर 30 फीसदी टैक्स लगता है.

क्या आपकी आय छूट सीमा से कम होने पर भी आपको आईटीआर दाखिल करने की ज़रूरत है?

आयकर नियमों के अनुसार, जिन व्यक्तियों की कर योग्य आय छूट सीमा से कम है, उनके लिए आईटीआर दाखिल करना अनिवार्य नहीं है। कोई कानूनी बाध्यता नहीं है. हालाँकि, करदाता अक्सर छूट सीमा से कम आय होने के बावजूद आयकर रिटर्न दाखिल करते हैं।

यह सहायक क्यों हो सकता है?

  • शून्य आईटीआर दाखिल करने से आपकी आय का आधिकारिक रिकॉर्ड बन जाता है।
  • वीजा, ऋण, क्रेडिट कार्ड और विभिन्न अन्य वित्तीय उत्पादों और सेवाओं के लिए आवेदन करते समय अक्सर आयकर रिटर्न पावती की आवश्यकता होती है।
  • शून्य आईटीआर दाखिल करने से करदाताओं को रिफंड का दावा करने में भी मदद मिल सकती है। कुछ मामलों में, स्रोत पर कर (टीडीएस) काटा जा सकता है, भले ही पात्र कटौतियों और छूटों पर विचार करने के बाद व्यक्ति की कर योग्य आय अंततः छूट सीमा से नीचे आ जाती है।
  • काटे गए ऐसे अतिरिक्त कर की वसूली के लिए आईटीआर जमा करना आवश्यक है।

वित्त वर्ष 2025-26 के लिए आईटीआर दाखिल करने की समय सीमा

यहां वे समय-सीमाएं हैं जिनके द्वारा करदाताओं को अपनी आय के प्रकार के आधार पर अपना आयकर रिटर्न दाखिल करना होगा:

आयकर विभाग ने आकलन वर्ष (AY) 2026-27 के लिए सभी आयकर रिटर्न फॉर्म अधिसूचित कर दिए हैं। जबकि छोटे और मध्यम करदाताओं द्वारा दाखिल आईटीआर फॉर्म 1-4, 30 मार्च को अधिसूचित किए गए थे, आईटीआर फॉर्म 2, 3, 5, 6 और 7, साथ ही आईटीआर-यू (अद्यतन रिटर्न दाखिल करने के लिए), 31 मार्च को अधिसूचित किए गए थे।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

RBI Bulletin says Indian economy remains resilient but global risks are rising

India’s economy remains resilient despite a worsening global backdrop,...

12 years of Make in India: What worked, what’s unfinished and what comes next

India has made visible gains in manufacturing over the...

Why India did not sign an FTA with China, according to Piyush Goyal

India had signed trade agreements with economies such as...

EU regulations could push up costs and hurt European businesses, Piyush Goyal says

Commerce and Industry Minister Piyush Goyal has warned that...