Wednesday, October 7, 2026

Income-tax returns: Section 80C, 80D and 80E — Deductions specified under Chapter VIA of the Income Tax Act, explained

Date:

आयकर विभाग ने आकलन वर्ष 2026-27 यानी वित्तीय वर्ष 2025-26 के लिए सभी आईटीआर फॉर्म अधिसूचित कर दिए हैं। इसके अलावा, कर विभाग ने AY27/FY26 के लिए अपने ई-फाइलिंग पोर्टल पर ऑनलाइन फॉर्म ITR-1 (सहज), ITR-2 और ITR-4 (सुगम) फॉर्म के लिए एक्सेल यूटिलिटी को भी सक्षम किया है।

वर्तमान कर वर्ष के लिए, व्यक्तिगत करदाताओं के लिए आईटीआर दाखिल करने की समय सीमा 31 जुलाई 2026 है। इसके अलावा, आईटीआर फॉर्म 3 और 4 का उपयोग करने वालों के लिए, समय सीमा 31 अगस्त 2026 है। जो करदाता जुलाई की समय सीमा से चूक जाते हैं, वे अभी भी 31 दिसंबर तक विलंबित रिटर्न दाखिल कर सकते हैं।

यहां करदाता पुरानी कर व्यवस्था के तहत लागू आईटी अधिनियम की धारा 80सी, 80सीसीसी, 80सीसीडी (1), 80सीडीडी (1बी), 80डी, 80डीडी, 80डीडीबी, 80ई, 80ईई और 80ईईए के तहत कटौती का दावा कर सकते हैं।

धारा 80सी, 80सीसीसी, 80सीसीडी (1), 80सीसीडी(1बी)

  • 80 सी में किए गए भुगतान पर कटौती इसमें जीवन बीमा प्रीमियम, भविष्य निधि, कुछ इक्विटी शेयरों की सदस्यता, ट्यूशन फीस, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी), आवास ऋण मूलधन, अन्य विभिन्न वस्तुएं शामिल हैं।
यह भी पढ़ें | सीएम ने आश्वासन दिया कि सुप्रीम कोर्ट के डीए आदेश को लागू किया जाएगा: बंगाल कर्मचारी मंच

– की संयुक्त कटौती सीमा ₹1,50,000

– प्रत्येक पात्र भुगतान के लिए आईटीआर में भरे जाने वाले विवरण: पॉलिसी नंबर या दस्तावेज़ पहचान संख्या और धारा 80सी के तहत कटौती के लिए पात्र राशि।

– धारा 80सी के तहत कटौती का दावा करने वाले करदाताओं को कटौती के लिए योग्य राशि, पॉलिसी नंबर या दस्तावेज़ पहचान संख्या प्रदान करनी होगी।

  • 80CCC को किए गए भुगतान पर कटौती इसमें पेंशन योजना के लिए एलआईसी या किसी अन्य बीमाकर्ता की वार्षिकी योजना शामिल है।
  • 80सीसीडी को किए गए भुगतान पर कटौती (1) इसमें केंद्र सरकार की पेंशन योजना भी शामिल है।

– धारा 80CCD (1) के तहत कटौती का दावा करने वाले करदाताओं को योगदान की राशि, करदाता के PRAN का विवरण प्रदान करना होगा।

  • धारा 80सीसीडी(1बी) 80CCD (1) के तहत दावा की गई कटौती को छोड़कर, केंद्र सरकार की पेंशन योजना के भुगतान के लिए कटौती शामिल है

– की कटौती सीमा ₹50,000.

– धारा 80सीसीडी (1बी) के तहत कटौती का दावा करने वाले करदाताओं को योगदान की राशि, करदाता के पीआरएएन का विवरण प्रदान करना होगा।

यह भी पढ़ें | ईपीएफओ 3.0 एटीएम निकासी की व्याख्या: लॉन्च स्थिति, पीएफ निकासी प्रक्रिया, नियम

धारा 80D, 80DD, 80DDB

  • धारा 80डी में कटौती शामिल है स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम और निवारक स्वास्थ्य जांच के लिए किए गए भुगतान निम्नानुसार हैं:

– स्वयं/पति/पत्नी या आश्रित बच्चों के लिए: ₹25,000 ( ₹यदि कोई व्यक्ति वरिष्ठ नागरिक है तो 50,000); ₹उपरोक्त सीमा में निवारक स्वास्थ्य जांच के लिए 5,000 रुपये शामिल हैं।

– माता-पिता के लिए: ₹25,000 ( ₹यदि कोई व्यक्ति वरिष्ठ नागरिक है तो 50,000); ₹उपरोक्त सीमा में निवारक स्वास्थ्य जांच के लिए 5,000 रुपये शामिल हैं।

  • यदि स्वास्थ्य बीमा कवरेज पर कोई प्रीमियम का भुगतान नहीं किया गया है, तो वरिष्ठ नागरिक पर किए गए चिकित्सा व्यय के लिए कटौती की स्थिति निम्नानुसार है:

– स्वयं/पति/पत्नी या आश्रित बच्चों के लिए: कटौती की सीमा ₹50,000

– माता-पिता के लिए: की कटौती सीमा ₹50,000

यह भी पढ़ें | 8वां वेतन आयोग: ज्ञापन जमा करने की तारीख 15 जून तक बढ़ाई गई
  • धारा 80 डी के तहत कटौती का दावा करने वाले करदाताओं को बीमाकर्ता (बीमा कंपनी) का नाम, पॉलिसी नंबर और स्वास्थ्य बीमा राशि सहित विवरण प्रदान करना होगा।
  • धारा 80DD में कटौती शामिल है किसी विकलांग आश्रित के भरण-पोषण या चिकित्सा उपचार के लिए किए गए भुगतान या प्रासंगिक अनुमोदित योजना के तहत किसी भी राशि का भुगतान/जमा किया गया।

– की फ्लैट कटौती ₹ विकलांग व्यक्ति के लिए 75,000 रुपये उपलब्ध हैं, चाहे कितना भी खर्च करना पड़े।

– कटौती है ₹ यदि व्यक्ति गंभीर विकलांगता (80% या अधिक) है तो 1,25,000 रु.

– धारा 80डीडी के तहत कटौती का दावा करने के लिए, विवरण निम्नानुसार प्रदान किया जाना चाहिए: विकलांगता की प्रकृति, विकलांगता का प्रकार, कटौती की राशि, आश्रित का प्रकार, आश्रित का पैन, आश्रित का आधार, पावती संख्या। ऑटिज्म, सेरेब्रल पाल्सी, या एकाधिक विकलांगता के मामले में दायर फॉर्म 10 आईए; यूडीआईडी ​​नंबर (यदि उपलब्ध हो)।

यह भी पढ़ें | एसआईपी आपको एसयूवी खरीदने के लिए धनराशि बनाने में मदद कर सकता है – देखें कि आपको कितना निवेश करने की आवश्यकता है
  • धारा 80DDB में कटौती शामिल है निर्दिष्ट बीमारियों के लिए स्वयं या आश्रित के चिकित्सा उपचार के लिए किए गए भुगतान।

– की कटौती सीमा ₹40,000 ( ₹1,00,000 यदि वरिष्ठ नागरिक)

धारा 80ई, 80ईई, 80ईईए

  • धारा 80ई में कटौती शामिल है स्वयं या रिश्तेदार की उच्च शिक्षा के लिए लिए गए ऋण पर ब्याज भुगतान के लिए लिए गए ऋण पर ब्याज के रूप में भुगतान की गई कुल राशि।

– आपको आईटीआर में निम्नलिखित विवरण देने होंगे: बैंक/संस्था से लिया गया ऋण, संस्था/बैंक का नाम जिससे ऋण लिया गया है, बैंक/संस्था का ऋण खाता संख्या, ऋण स्वीकृत होने की तिथि, ऋण की कुल राशि, वित्तीय वर्ष की अंतिम तिथि तक बकाया ऋण, धारा 80ई के तहत ब्याज।

  • धारा 80EE में कटौती शामिल है आवासीय गृह संपत्ति के अधिग्रहण के लिए लिए गए ऋण पर किए गए ब्याज भुगतान के लिए जहां ऋण 1 अप्रैल 2016 से 31 मार्च 2017 के बीच स्वीकृत किया गया है।

– की कटौती सीमा ₹ लिए गए ऋण पर चुकाए गए ब्याज पर 50,000 रु.

– आपको आईटीआर में निम्नलिखित विवरण देने होंगे: बैंक/संस्था से लिया गया ऋण, संस्था/बैंक का नाम जिससे ऋण लिया गया है, बैंक/संस्था का ऋण खाता संख्या, ऋण स्वीकृत होने की तिथि, ऋण की कुल राशि, वित्तीय वर्ष की अंतिम तिथि तक बकाया ऋण, धारा 80ई के तहत ब्याज।

यह भी पढ़ें | अमेज़ॅन, इटरनल, स्विगी ने ‘डिजिटल कॉमर्स गठबंधन’ लॉन्च किया – यहां वह सब कुछ है जो हम जानते हैं
  • धारा 80ईईए में कटौती शामिल है पहली बार आवासीय गृह संपत्ति के अधिग्रहण के लिए लिए गए ऋण पर ब्याज भुगतान के लिए केवल व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है, जहां ऋण 1 अप्रैल 2019 से 31 मार्च 2022 के बीच स्वीकृत किया गया है।

– धारा 80ईई के तहत कटौती का दावा नहीं किया जाना चाहिए था।

– की कटौती सीमा ₹ ऋण लेने पर चुकाए गए ब्याज पर 1,50,000 रु.

– आपको आईटीआर में निम्नलिखित विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होगी: आवासीय गृह संपत्ति का स्टाम्प मूल्य, बैंक / संस्थान से लिया गया ऋण, संस्थान / बैंक का नाम जिससे ऋण लिया गया है, बैंक / संस्थान का ऋण खाता संख्या, ऋण की मंजूरी की तारीख, ऋण की कुल राशि, वित्तीय वर्ष की अंतिम तिथि पर बकाया ऋण, धारा 80ई के तहत ब्याज।

  • कृपया ध्यान दें कि धारा 80ईईए के तहत कटौती का दावा केवल तभी किया जा सकता है जब धारा 24(बी) की सीमा समाप्त हो गई हो। इसके अलावा, करदाताओं द्वारा ऋण मंजूरी तिथि और अन्य योग्य शर्तों के आधार पर 80EE या 80EEA का दावा किया जा सकता है।

अस्वीकरण: यह कहानी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है। ऊपर दिए गए विचार और सिफारिशें व्यक्तिगत विश्लेषकों या ब्रोकिंग कंपनियों के हैं, न कि मिंट के। हम निवेशकों को कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से जांच करने की सलाह देते हैं।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

RBI Bulletin says Indian economy remains resilient but global risks are rising

India’s economy remains resilient despite a worsening global backdrop,...

12 years of Make in India: What worked, what’s unfinished and what comes next

India has made visible gains in manufacturing over the...

Why India did not sign an FTA with China, according to Piyush Goyal

India had signed trade agreements with economies such as...

EU regulations could push up costs and hurt European businesses, Piyush Goyal says

Commerce and Industry Minister Piyush Goyal has warned that...