इसका मतलब यह है कि यदि करदाता, भले ही वे पात्र हों, समय सीमा के भीतर अपना कर दाखिल करने में विफल रहते हैं, तो ऐसे रिफंड स्थायी रूप से समाप्त हो सकते हैं। यह नियम तब भी कायम है, जब लाखों करदाता अपने वित्त की योजना बनाने के लिए हर साल टैक्स रिफंड पर निर्भर रहते हैं।
आईआरएस डेटा के मुताबिक, हाल के टैक्स फाइलिंग सीज़न में औसत संघीय टैक्स रिफंड लगभग 3,000 डॉलर रहा है। कई करदाता इस पैसे को खोने का जोखिम नहीं उठा सकते। फिर भी, हर साल अरबों डॉलर का रिफंड लावारिस रह जाता है क्योंकि कई व्यक्ति आईआरएस कर दाखिल करने की समय सीमा के भीतर अपना कर दाखिल करने में विफल रहते हैं।
यहां अमेरिकी करदाताओं को 2026 आईआरएस कर की समय सीमा, दंड, स्वचालित विस्तार और स्थायी रूप से समाप्त होने से पहले अपने रिफंड की सुरक्षा कैसे करें, इसके बारे में जानने की आवश्यकता है।
आईआरएस कर दाखिल करने की समय सीमा: आपके रिफंड की सुरक्षा के लिए अंतिम तिथि
कैलेंडर-वर्ष करदाताओं के लिए आधिकारिक आईआरएस कर दाखिल करने की समय सीमा 15 अप्रैल, 2026 है। यह अधिकांश व्यक्तिगत आयकर रिटर्न पर लागू है, जिसमें फॉर्म 1040 दाखिल करने वाले भी शामिल हैं।
यदि शनिवार, रविवार या सार्वजनिक अवकाश पड़ता है तो आईआरएस कर दाखिल करने की समय सीमा स्वचालित रूप से अगले व्यावसायिक दिन में बदल जाती है। हालाँकि, चूँकि इस वर्ष 15 अप्रैल को बुधवार है, इसलिए समय सीमा बढ़ाए जाने की संभावना नहीं है।
आईआरएस एक सख्त अनुपालन नियम का पालन करता है। यदि करदाता विस्तार के लिए आवेदन किए बिना देर से अपना कर दाखिल करते हैं, तो इसके परिणामस्वरूप जुर्माना, ब्याज शुल्क और कुछ मामलों में, सीमा अवधि समाप्त होने पर रिफंड पात्रता का नुकसान हो सकता है।
यदि आप समय सीमा चूक गए तो क्या होगा?
यदि आप आईआरएस 2026 टैक्स फाइलिंग की समय सीमा चूक जाते हैं, तो इसका वित्तीय प्रभाव पड़ सकता है।
जो करदाता अपना 2025 टैक्स रिटर्न दाखिल करने में विफल रहते हैं, उन्हें फाइल करने में विफलता पर जुर्माना लग सकता है। यह जुर्माना उन करों के 5% के बराबर है जो करदाता ने क्रेडिट के बाद भुगतान नहीं किया है।
इतना ही नहीं, आपको भुगतान न करने पर जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। यह जुर्माना आपके अवैतनिक करों के लगभग 0.5% की बहुत छोटी दर पर लगाया जाता है।
हालाँकि, करदाता पर रिफंड बकाया है और उस पर कोई कर देनदारी नहीं है, इसलिए कर दाखिल करने पर कोई जुर्माना नहीं है। लेकिन अगर आप तीन साल में टैक्स दाखिल नहीं करते हैं, तो रिफंड स्थायी रूप से खो जाता है।
इस रिफंड की सुरक्षा के लिए, आपको समय पर अपना कर दाखिल करना होगा या फॉर्म 4868 दाखिल करके 180 दिन की समय सीमा बढ़ाने का अनुरोध करना होगा।
टैक्स दाखिल करने के लिए आपको किन दस्तावेजों की आवश्यकता है?
हालाँकि आवश्यक दस्तावेज़ आपके व्यक्तिगत मामले पर निर्भर हो सकते हैं, यहाँ एक सामान्य सूची दी गई है कि हर किसी को क्या चाहिए:
- सामाजिक सुरक्षा संख्या
- यदि आप नौकरीपेशा हैं तो W-2 फॉर्म
- 1099-जी, यदि आप बेरोजगार हैं
- यदि आप स्व-रोज़गार हैं तो 1099 फॉर्म
- बचत और निवेश रिकॉर्ड
- कोई भी योग्य कटौती, जैसे शैक्षिक व्यय, चिकित्सा बिल, धर्मार्थ दान, आदि।
- टैक्स क्रेडिट, जैसे कि चाइल्ड टैक्स क्रेडिट, सेवानिवृत्ति बचत योगदान क्रेडिट, आदि।
पिछले वर्ष औसत रिफंड $3,167 था। इस साल, विश्लेषकों ने अनुमान लगाया है कि कर कानून में बदलाव के कारण यह 1,000 डॉलर अधिक हो सकता है। पिछले वर्ष 165 मिलियन से अधिक व्यक्तिगत आयकर रिटर्न संसाधित किए गए, जिनमें से 94% इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रस्तुत किए गए।
चाबी छीनना
- जुर्माने और रिफंड के नुकसान से बचने के लिए समय पर अपना कर दाखिल करना आवश्यक है।
- यदि करदाता समय सीमा को पूरा नहीं कर पाते हैं तो वे 180 दिनों के विस्तार का अनुरोध कर सकते हैं।
- देर से फाइलिंग के कारण हर साल अरबों टैक्स रिफंड लावारिस रह जाते हैं।

