Wednesday, October 7, 2026

ITR filing 2026: Key documents you must keep ready before submitting your income tax return form

Date:

जब आपके पास पहले से सभी आवश्यक दस्तावेज़ हों तो अपना आयकर रिटर्न दाखिल करना बहुत आसान हो जाता है। यदि आप अंतिम क्षण तक कागजी कार्रवाई एकत्र करने में देरी करते हैं, तो इसके परिणामस्वरूप त्रुटि, छूटी कटौती और अनावश्यक तनाव हो सकता है।

वित्तीय वर्ष 2025-26 (आयु 2026-27) के लिए अपना आईटीआर दाखिल करते समय ऐसे मुद्दों से बचने के लिए, अपने आय विवरण, कर-संबंधित दस्तावेज, बैंक विवरण और निवेश प्रमाण पहले से तैयार रखना महत्वपूर्ण है।

वित्तीय वर्ष 2025-26 के लिए अपना आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि व्यक्तियों और अधिकांश करदाताओं के लिए 31 जुलाई, 2026 है, जिनके खातों का ऑडिट करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप इस नियत तारीख को भूल जाते हैं, तो भी आप 31 दिसंबर, 2026 तक विलंबित रिटर्न दाखिल कर सकते हैं, लेकिन आपकी आय के आधार पर इसमें देर से दाखिल करने का शुल्क लगेगा।

आपको किन दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी?

यहां उन दस्तावेजों की पूरी सूची दी गई है जिनकी आपको एक आसान, तेज और अधिक सटीक फाइलिंग प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए आवश्यकता होगी:

  • पूंजीगत लाभ रिपोर्ट: जिन लोगों ने शेयर, म्यूचुअल फंड, संपत्ति, सोना या अन्य पूंजीगत संपत्तियों में लेनदेन किया है, उनके लिए उन भुगतान विवरणों को तैयार रखना और तदनुसार आईटीआर में रिपोर्ट करना महत्वपूर्ण है।
  • पिछले वर्ष की आईटीआर कॉपी: पिछले वर्ष के आईटीआर की एक प्रति अपने पास रखें जो आपने दाखिल की थी क्योंकि यदि आप स्टॉक या संपत्ति से होने वाले नुकसान को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो यह उपयोगी हो सकती है। पिछले खुलासों का रिकॉर्ड रखने से भी मदद मिल सकती है।
  • अन्य आय प्रमाण: यदि आपकी फ्रीलांस कार्य, पेंशन, लाभांश या किराये की आय से कोई आय है, तो आपको इसके लिए चालान तैयार रखना होगा, यदि यह लागू हो।

आपको कौन सा आईटीआर फॉर्म चुनना चाहिए?

लागू आईटीआर फॉर्म करदाता की आय के प्रकार और राशि पर निर्भर करता है। यहां विभिन्न फॉर्म हैं जो आयकर पोर्टल पर उपलब्ध हैं और उन्हें किसे दाखिल करना चाहिए:

  • आईटीआर 1: तक की आय वाले वेतनभोगी व्यक्ति ₹50 लाख, और दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ तक ₹1.25 लाख.
  • आईटीआर 2: बिना व्यावसायिक आय वाले व्यक्ति या हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ)। पूंजीगत लाभ, एकाधिक संपत्तियों से आय की सूचना दी जानी चाहिए।
  • आईटीआर 3: व्यवसाय या पेशे से आय।
  • आईटीआर 4: व्यवसाय और पेशे से आय जो अधिक न हो ₹50 लाख.
  • आईटीआर 5: फर्म, एलएलपी, एओपी और बीओआई
  • आईटीआर 6: कंपनियां
  • आईटीआर 7: धर्मार्थ ट्रस्ट

आयकर विभाग के मुताबिक, जिन करदाताओं ने अपने मूल आईटीआर में गलतियां की हैं, वे उन्हें सुधार कर संशोधित रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। हालाँकि, एक बार संशोधित रिटर्न दाखिल करने के बाद, इसमें उल्लिखित सभी विवरण मूल आईटीआर में विवरण को प्रतिस्थापित कर देंगे जो पहले जमा किया गया था।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

RBI Bulletin says Indian economy remains resilient but global risks are rising

India’s economy remains resilient despite a worsening global backdrop,...

12 years of Make in India: What worked, what’s unfinished and what comes next

India has made visible gains in manufacturing over the...

Why India did not sign an FTA with China, according to Piyush Goyal

India had signed trade agreements with economies such as...

EU regulations could push up costs and hurt European businesses, Piyush Goyal says

Commerce and Industry Minister Piyush Goyal has warned that...