Wednesday, October 7, 2026

ITR filing AY 2026-27: Complete list of deductions and exemptions available under new tax regime

Date:

चूंकि निर्धारण वर्ष 2026-27 के लिए आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने का मौसम चल रहा है, नई कर व्यवस्था चुनने वाले करदाताओं को उनके लिए उपलब्ध छूट और कटौतियों की सूची को समझना चाहिए ताकि वे अपने आईटीआर को सही ढंग से दाखिल कर सकें और अपनी कर योग्य आय को कम कर सकें।

जबकि पुरानी कर व्यवस्था छूट और कटौतियों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है, नई कर व्यवस्था अभी भी कई कर लाभ प्रदान करती है। तो, आइए नई कर व्यवस्था के तहत लागू कर दरों के साथ-साथ उन विभिन्न छूटों और कटौतियों को समझें जिनका करदाता अभी भी दावा कर सकते हैं।

नई कर व्यवस्था के तहत टैक्स स्लैब

धारा 115बीएसी के तहत 60 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों पर लागू आयकर दरें यहां दी गई हैं।

नई कर व्यवस्था के तहत करदाताओं को मूल छूट सीमा मिलती है ₹4 लाख तक की टैक्स छूट के साथ ₹धारा 87ए के तहत 60,000।

परिणामस्वरूप, तक की करयोग्य आय वाले निवासी व्यक्ति ₹एक वित्तीय वर्ष में 12 लाख प्रभावी रूप से कोई आयकर नहीं दे सकते हैं। वेतनभोगी करदाता मानक कटौती से और अधिक लाभ उठा सकते हैं ₹75,000 तक की आय ₹नई व्यवस्था में 12.75 लाख प्रभावी रूप से कर-मुक्त।

नई कर व्यवस्था के तहत कटौतियाँ और छूट उपलब्ध हैं

नई कर व्यवस्था के तहत उपलब्ध कटौतियों और छूटों की सूची यहां दी गई है।

किराए पर दी गई संपत्ति के लिए गृह ऋण के ब्याज पर कटौती

नई कर व्यवस्था का विकल्प चुनने वाले करदाता धारा 24 (बी) के तहत किराये पर दी गई संपत्ति की खरीद या निर्माण के लिए लिए गए गृह ऋण पर भुगतान किए गए ब्याज पर कटौती का दावा कर सकते हैं।

कटौती के रूप में दावा की जा सकने वाली ब्याज की राशि की कोई ऊपरी सीमा नहीं है। हालाँकि, “हाउस प्रॉपर्टी से आय” मद के तहत होने वाले किसी भी नुकसान को अन्य मदों से होने वाली आय के विरुद्ध समायोजित नहीं किया जा सकता है या नई कर व्यवस्था के तहत बाद के वर्षों में आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है।

एनपीएस में नियोक्ता का योगदान

नई कर व्यवस्था धारा 80सीसीडी(2) के तहत नियोक्ता द्वारा कर्मचारी के राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) खाते में किए गए योगदान के लिए कटौती की अनुमति देती है। कटौती कर्मचारी के वेतन के 14% तक उपलब्ध है और नियोक्ता के प्रकार की परवाह किए बिना दावा किया जा सकता है।

अग्निवीर कॉर्पस फंड में योगदान

अग्निपथ योजना के तहत नामांकित व्यक्ति धारा 80CCH के तहत 1 नवंबर 2022 को या उसके बाद अग्निवीर कॉर्पस फंड में योगदान की गई राशि के लिए कटौती का दावा कर सकते हैं।

इसके अलावा, कुल आय की गणना करते समय केंद्र सरकार द्वारा व्यक्ति के अग्निवीर कॉर्पस फंड खाते में किया गया कोई भी योगदान भी पूरी तरह से कटौती योग्य है।

मानक कटौती

वेतनभोगी कर्मचारी मानक कटौती का दावा कर सकते हैं ₹नई कर व्यवस्था के तहत 75,000, जिससे उनकी कर योग्य आय कम करने में मदद मिलेगी।

सेवानिवृत्ति संबंधी छूट

ग्रेच्युटी पर छूट [Section 10(10)]नकदीकरण छोड़े [Section 10(10AA)]और स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) के तहत प्राप्त मुआवजा [Section 10(10C)] नई कर व्यवस्था में शर्तों और सीमाओं के अधीन उपलब्ध हैं।

पारिवारिक पेंशन पर कटौती

पारिवारिक पेंशन के प्राप्तकर्ता कटौती का दावा कर सकते हैं ₹कर योग्य आय की गणना करते समय 25,000 या प्राप्त पेंशन का एक तिहाई, जो भी कम हो।

अस्वीकरण: यह केवल सूचनात्मक और शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है। नवीनतम कर कानूनों और विनियमों के लिए कृपया किसी योग्य कर विशेषज्ञ से परामर्श लें।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

RBI Bulletin says Indian economy remains resilient but global risks are rising

India’s economy remains resilient despite a worsening global backdrop,...

12 years of Make in India: What worked, what’s unfinished and what comes next

India has made visible gains in manufacturing over the...

Why India did not sign an FTA with China, according to Piyush Goyal

India had signed trade agreements with economies such as...

EU regulations could push up costs and hurt European businesses, Piyush Goyal says

Commerce and Industry Minister Piyush Goyal has warned that...