Thursday, October 8, 2026

Received your EPF interest late? Do this to avoid tax trouble.

Date:

ईपीएफ के सदस्य हर वित्तीय वर्ष में कर्मचारियों के प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (ईपीएफओ) द्वारा ब्याज क्रेडिट का इंतजार करते हैं। लेकिन ईपीएफओ अक्सर इसे श्रेय देने में देरी करता है, कई कर परेशानी में फेंक देता है।

यह सुनिश्चित करने के लिए, यदि ईपीएफ में आपका योगदान अधिक है ₹एक वर्ष में 2.5 लाख ( ₹सरकारी कर्मचारियों के लिए 5 लाख), अतिरिक्त पर अर्जित ब्याज स्रोत (टीडीएस) पर कर कटौती को आकर्षित करता है। यदि आपका EPF खाता आपके स्थायी खाता संख्या (PAN) और 20% से जुड़ा हुआ है, तो TDS दर 10% है। यदि कर योग्य ब्याज की तुलना में कम नहीं है, तो टीडीएस का कटौती नहीं की जाती है ₹5,000।

कर भ्रम क्यों?

ईपीएफ खातों के लिए ब्याज को श्रेय देने में देरी सही वित्तीय वर्ष के बारे में सदस्यों के लिए भ्रम पैदा करती है जिसमें कर योग्य ब्याज पर कर की रिपोर्ट और भुगतान करना है। यद्यपि EPFO ​​पासबुक दर्शाता है कि ब्याज एक वित्तीय वर्ष के 31 मार्च तक अर्जित किया गया है, ब्याज वास्तव में अगले वर्ष का श्रेय दिया जाता है। उदाहरण के लिए, 31 मार्च 2025 तक FY25 के लिए ब्याज का श्रेय नहीं दिया गया; सरकार ने मई 2025 में केवल FY25 ब्याज दर को मंजूरी दी। कुछ ग्राहकों को पिछले कुछ हफ्तों में ब्याज क्रेडिट मिला है, यानी वित्त वर्ष 26 में।

चार्टर्ड अकाउंटेंट आशीष करुंडिया ने कहा, “चूंकि FY26 में ब्याज का श्रेय दिया गया था, इसलिए कर योग्य हिस्से पर कोई भी TDS FY26 में भी लागू होगा, और यह फॉर्म 26as और वार्षिक सूचना विवरण (AIS) में परिलक्षित होगा।” “यदि पासबुक प्रविष्टि के आधार पर एक सदस्य, उनके FY25 आयकर रिटर्न में कर योग्य ब्याज शामिल है, तो यह एक बेमेल के कारण FY26 में मुद्दों को जन्म दे सकता है।”

करुंडिया ने कहा, “एआईएस में प्रतिक्रिया प्रस्तुत करने के लिए एक विकल्प है, यह दर्शाता है कि टीडी पिछले वर्ष से ब्याज आय से संबंधित है, और उस कर का भुगतान पहले से ही किया जा चुका है। सिस्टम ईपीएफओ को सूचित करेगा, लेकिन यह संभावना नहीं है कि वे टीडीएस रिटर्न को संशोधित करेंगे। यह अभी भी आईटीआर और एआईएस/26 एएस के बीच एक बेमेल का भुगतान करेगा, और करपाय को एक नोटिस प्राप्त कर सकता है।”

यहाँ क्या करना है

कर विशेषज्ञों ने कहा कि आपको क्रेडिट के आधार पर कर योग्य पीएफ ब्याज पर कर का भुगतान करना चाहिए, अर्थात्, जिस वर्ष ईपीएफओ ने ब्याज का श्रेय दिया और टीडी में कटौती की। इस वर्ष अपने आईटीआर को दाखिल करते हुए वित्त वर्ष 25 के लिए प्राप्त विलंबित ब्याज क्रेडिट पर कर का भुगतान न करें, इसका मतलब है कि इस वर्ष अपने आईटीआर को दाखिल करें। वित्त वर्ष 26 में अर्जित आय के लिए इसे अगले साल करें। यह आयकर विभाग और ईपीएफओ के साथ एक कर बेमेल और अनावश्यक आगे-पीछे से बचने में मदद करेगा।

मिंट का ले

आपको एप्रुअल आधार के बजाय क्रेडिट आधार पर ईपीएफ ब्याज की रिपोर्ट करना आसान हो सकता है। अपने हिस्से के लिए, EPFO ​​को उस वर्ष में एक विशेष वित्तीय वर्ष के लिए ब्याज दर (और इसे केंद्रीय सरकार द्वारा अनुमोदित) की घोषणा करनी चाहिए। बाद के वित्तीय वर्ष में इसे करना और तदनुसार टीडी में कटौती करना ईपीएफ सदस्यों के लिए भ्रम पैदा करता है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

RBI Bulletin says Indian economy remains resilient but global risks are rising

India’s economy remains resilient despite a worsening global backdrop,...

12 years of Make in India: What worked, what’s unfinished and what comes next

India has made visible gains in manufacturing over the...

Why India did not sign an FTA with China, according to Piyush Goyal

India had signed trade agreements with economies such as...

EU regulations could push up costs and hurt European businesses, Piyush Goyal says

Commerce and Industry Minister Piyush Goyal has warned that...