Friday, October 9, 2026

TDS, TCS changes explained: What NRIs, students, travellers and investors should know in FY 2026

Date:

1 अप्रैल 2026 से वित्तीय वर्ष की शुरुआत के साथ, स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) और स्रोत पर कर संग्रह (टीसीएस) में कई महत्वपूर्ण बदलाव लागू हो गए हैं। नए नियमों का उद्देश्य समय बचाना, मैन्युअल त्रुटियों को कम करना, बेमेल से बचना और तेज़ प्रसंस्करण सुनिश्चित करना है।

सुधार विदेशी प्रेषण, संपत्ति लेनदेन और निवेश आय सहित वित्तीय लेनदेन की एक विस्तृत श्रृंखला को प्रभावित करते हैं। यहां वे प्रमुख परिवर्तन हैं जिनके बारे में करदाताओं, विशेष रूप से एनआरआई, निवेशकों, अंतर्राष्ट्रीय छात्रों और यात्रियों को अवगत होना चाहिए:

विदेशी प्रेषण और विदेशी यात्रा व्यय पर कम टीसीएस दर

स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) के मोर्चे पर, सरकार ने लोगों पर अग्रिम कर के बोझ को कम करने के लिए टीडीएस दरें कम कर दी हैं।

  • विदेश यात्रा पैकेज: ऐसे सौदों पर अब पहले की 5% दर (तक) के स्थान पर 2% की दर से कर लगाया जाएगा ₹10 लाख) और उस सीमा से ऊपर की राशि के लिए 20%।
  • विदेश में शिक्षा और चिकित्सा प्रेषण: ऐसे खर्चों पर लागू राशि पर टीसीएस दर 5% से घटाकर 2% कर दी गई है। इन श्रेणियों पर पहले 5% से अधिक टीसीएस लगता था ₹10 लाख.

इन परिवर्तनों से कर अधिकारियों के लिए रिपोर्टिंग दृश्यता बनाए रखते हुए अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रतिबद्धताओं वाले यात्रियों और परिवारों को बड़े पैमाने पर राहत मिलने की उम्मीद है। इस ओवरहाल की घोषणा केंद्रीय बजट 2026 के दौरान की गई थी और इसे नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत से लागू किया गया है।

एनआरआई के साथ संपत्ति सौदे करना आसान हो गया है

अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) से संपत्ति खरीदने वाले निवासी खरीदारों के लिए एक और बड़ी राहत की घोषणा की गई है। 1 अक्टूबर 2026 से, खरीदारों को कर कटौती खाता संख्या (TAN) प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं होगी।

इसके बजाय, खरीदार का स्थायी खाता संख्या (पैन) टीडीएस दायित्वों को पूरा करने के लिए पर्याप्त होगा। इस बड़े बदलाव से प्रक्रियात्मक बाधाओं में काफी कमी आने और निवासी खरीदारों के लिए एनआरआई से जुड़े संपत्ति लेनदेन को अधिक सहज बनाने की उम्मीद है।

छोटे निवेशकों के लिए एक एकीकृत प्रपत्र

खुदरा निवेशकों के लिए एक बड़ा बदलाव एकल टीडीएस गैर-कटौती घोषणा की शुरूआत है, जिससे कागजी कार्रवाई कम होने की उम्मीद है।

फॉर्म 15जी और फॉर्म 15एच दोनों को अब एक एकल, एकीकृत फॉर्म 121 से बदल दिया गया है। पुराने फॉर्म विशेष रूप से कम कर योग्य आय वाले व्यक्तियों और वरिष्ठ नागरिकों द्वारा अनावश्यक टीडीएस कटौती को रोकने के लिए उपयोग किए जाते थे।

इस बीच, फॉर्म 121 पुराने फॉर्म के समान ही उद्देश्य पूरा करता है। एक करदाता टीडीएस से बचने के लिए इसका उपयोग कर सकता है यदि वर्ष के लिए उनकी कर देयता शून्य है। इस घोषणा के आधार पर, भुगतानकर्ता करदाता को देय आय या क्रेडिट पर कर नहीं काटेगा।

पहले, करदाताओं को अपनी उम्र के आधार पर दो फॉर्मों में से एक का चयन करना होता था। फॉर्म 15G 60 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए था, और फॉर्म 15H का उपयोग वरिष्ठ नागरिकों द्वारा किया जाता था। अब जबकि पुराने फॉर्म बंद कर दिए गए हैं, उम्र आधारित यह भेद अब लागू नहीं है।

पुरानी कर व्यवस्था के तहत मूल छूट सीमा है ₹60 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों के लिए 2,50,000 और ₹वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3,00,000। नई कर व्यवस्था के तहत यह सीमा है ₹सभी व्यक्तियों के लिए 4,00,000।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

RBI Bulletin says Indian economy remains resilient but global risks are rising

India’s economy remains resilient despite a worsening global backdrop,...

12 years of Make in India: What worked, what’s unfinished and what comes next

India has made visible gains in manufacturing over the...

Why India did not sign an FTA with China, according to Piyush Goyal

India had signed trade agreements with economies such as...

EU regulations could push up costs and hurt European businesses, Piyush Goyal says

Commerce and Industry Minister Piyush Goyal has warned that...