Friday, October 9, 2026

Mumbai IT employee hit with ₹3.36 lakh tax demand after employer fails to deposit TDS — here’s what happened next

Date:

अधिकांश वेतनभोगी कर्मचारी यह मानते हैं कि एक बार उनके वेतन से टीडीएस काट लिया गया है, तो सरकार को कर का भुगतान विधिवत कर दिया गया है। हालाँकि, समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं यदि नियोक्ता कर काट लेता है लेकिन इसे आयकर विभाग के पास जमा करने में विफल रहता है।

मुंबई की आईटी पेशेवर सोफिया रिक के साथ बिल्कुल ऐसा ही हुआ। आकलन वर्ष 2019-20 के लिए अपना आयकर रिटर्न दाखिल करते समय, उन्होंने अपनी आय घोषित की ₹18.41 लाख और टीडीएस (स्रोत पर कर कटौती) क्रेडिट का दावा किया ₹की एक न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, 3.91 लाख द इकोनॉमिक टाइम्स.

हालाँकि, उसे केवल का रिफंड मिला ₹79,030 और इसके बदले में कर की मांग की गई ₹3.36 लाख इसलिए क्योंकि उनकी नियोक्ता, एक आईटी सेवा कंपनी, उनके वेतन से काटे गए टीडीएस को सरकार के पास जमा करने में विफल रही थी।

आईटी पेशेवर ने आगे क्या किया?

रिक ने बार-बार सेंट्रलाइज्ड प्रोसेसिंग सेंटर (सीपीसी) से सुधार की मांग की, लेकिन उसके अनुरोधों से कोई राहत नहीं मिली। फिर उसने पहली अपील दायर की, जिसे समय-बाधित के रूप में खारिज कर दिया गया, जिसका अर्थ है कि उसकी अपील अब वैध या लागू करने योग्य नहीं थी क्योंकि कार्रवाई करने की कानूनी समय सीमा समाप्त हो गई थी।

समाचार प्रकाशन की रिपोर्ट के अनुसार, व्यथित होकर, उसने आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण (आईटीएटी) का रुख किया, जिसने अंततः उसके पक्ष में फैसला सुनाया।

आईटीएटी मुंबई ने पाया कि पूरा टीडीएस क्रेडिट नहीं दिया गया है क्योंकि आईटी पेशेवर के नियोक्ता ने टीडीएस तो काट लिया है लेकिन उसे राजस्व में जमा नहीं किया है। इस वजह से, पूरा टीडीएस क्रेडिट उसके फॉर्म 26एएस में प्रतिबिंबित नहीं हुआ, जिससे उसे नुकसान हुआ ₹3.91 लाख टीडीएस क्रेडिट का दावा खारिज किया जा रहा है।

अपने दावे के समर्थन में, रिक ने वेतन पर्ची, फॉर्म 16, बैंक स्टेटमेंट और अन्य दस्तावेज प्रस्तुत किए, जिसमें दिखाया गया कि उसके वेतन से टीडीएस काटा गया था। यह कुछ ऐसा है जिसने उसके पक्ष में काम किया।

आईटीएटी मुंबई ने कर्मचारी को दी राहत

सबूतों पर ध्यान देते हुए और हाल के सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के फैसले का हवाला देते हुए, ट्रिब्यूनल ने कहा कि किसी कर्मचारी के खिलाफ कोई कर की मांग नहीं की जा सकती है यदि नियोक्ता ने अपने कर्मचारी की वेतन आय से स्रोत पर कर काटा है लेकिन उसे सरकार के पास जमा करने में विफल रहा है।

परिणामस्वरूप, ₹संबंधित कर निर्धारण अधिकारी द्वारा रिक का सत्यापन करने के बाद 3.36 लाख की कर मांग भी निरस्त हो जाएगी ₹3.91 लाख टीडीएस का दावा और उसके खाते में पूरा क्रेडिट जमा करने की अनुमति देता है, रिपोर्ट में प्रकाशित समाचार का उल्लेख किया गया है।

वेतन पर टीडीएस क्या है?

आयकर अधिनियम की धारा 192 के अनुसार, नियोक्ताओं को वित्तीय वर्ष के लिए किसी कर्मचारी की कुल आय का अनुमान लगाना आवश्यक है और यदि अनुमानित वेतन मूल छूट सीमा से अधिक है तो कर कटौती करना आवश्यक है।

टीडीएस की गणना चयनित कर व्यवस्था के तहत लागू आयकर स्लैब दरों के अनुसार की जाती है, जिसका अर्थ है कि कटौती की राशि कर्मचारी से कर्मचारी तक उनकी आय और योग्य कटौती के आधार पर अलग-अलग होगी।

ऐसे मुद्दों से बचने के लिए करदाताओं को अपना आईटीआर दाखिल करने से पहले क्या करना चाहिए?

टीडीएस से संबंधित विवादों और अनावश्यक कर मांगों के जोखिम को कम करने के लिए, करदाताओं को प्रत्येक वित्तीय वर्ष के लिए अपना आयकर रिटर्न दाखिल करने से पहले कुछ सरल जांच करनी चाहिए। इसमे शामिल है:

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

RBI Bulletin says Indian economy remains resilient but global risks are rising

India’s economy remains resilient despite a worsening global backdrop,...

12 years of Make in India: What worked, what’s unfinished and what comes next

India has made visible gains in manufacturing over the...

Why India did not sign an FTA with China, according to Piyush Goyal

India had signed trade agreements with economies such as...

EU regulations could push up costs and hurt European businesses, Piyush Goyal says

Commerce and Industry Minister Piyush Goyal has warned that...